Skip to main content

[GA4] Analytics की अहम जानकारी By समाजसेवी वनिता कासनियां पंजाब//🌹🌹🙏🙏🌹🌹

[GA4] Analytics की अहम जानकारी
By समाजसेवी वनिता कासनियां पंजाब//
          🌹🌹🙏🙏🌹🌹
Analytics Intelligence सुविधाओं का एक सेट है जो मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करता है और जिसकी सहायता से आप अपने डेटा को बेहतर ढंग से समझकर उस पर कार्रवाई कर सकते हैं.

Analytics Intelligence दो तरह की जानकारी देती है:

अपने-आप तैयार हुई जानकारी: Analytics Intelligence आपके डेटा में असामान्य बदलावों या उभरते रुझानों का पता लगाता है और आपको Analytics प्लैटफ़ॉर्म में इनसाइट डैशबोर्ड पर अपने-आप सूचना देता है.
कस्टम जानकारी: आप ऐसी शर्तें बनाते हैं जो आपके डेटा में बदलावों का पता लगाती हैं जो आपके लिए अहम हैं. जब शर्तों को ट्रिगर किया जाता है, तो आप इनसाइट डैशबोर्ड पर इनसाइट देखते हैं. साथ ही, आप विकल्प के तौर पर ईमेल में चेतावनी भी पा सकते हैं. आप हर प्रॉपर्टी के लिए 50 तक कस्टम इनसाइट बना सकते हैं.
Analytics में इनसाइट देखना
Analytics होम पेज पर, इनसाइट कार्ड देखें.


कार्ड में सबसे नई इनसाइट शामिल होती हैं.

इनसाइट की पूरी सूची देखने के लिए, इनसाइट प्रबंधित करें या नई कस्टम इनसाइट बनाएं, कार्ड के सबसे नीचे सभी इनसाइट देखें पर क्लिक करें.

यह इनसाइट डैशबोर्ड आपकी प्रॉपर्टी के लिए, अपने आप सबसे नई और कस्टम इनसाइट दिखाता है. डैशबोर्ड को रीयल-टाइम में रीफ़्रेश किया जाता है, क्योंकि नई इनसाइट ट्रिगर होती हैं. साथ ही, यह तब भी रीयल-टाइम में रीफ़्रेश किया जाता है जब Analytics दिलचस्प इनसाइट की पहचान करता है.

पूरी जानकारी देखने के लिए कार्ड पर क्लिक करें.

पुरानी इनसाइट देखने के लिए, ज़्यादा लोड करें पर क्लिक करें. जनरेट होने के एक साल बाद तक इनसाइट को बरकरार रखा जाता है.

हर बार जब आप किसी इनसाइट के साथ इंटरैक्ट करते हैं, तो Analytics Intelligence सीखता है कि आप किनमें सबसे ज़्यादा दिलचस्पी रखते हैं और उसके हिसाब से आपकी नई इनसाइट को रैंक करता है.

कस्टम जानकारी बनाना
इनसाइट जनरेट करने के लिए, आप अपने नियम खुद बना सकते हैं.

इनसाइट कार्ड पर, सभी इनसाइट देखें पर क्लिक करें.
बनाएं पर क्लिक करें.
सुझाई गई किसी एक कस्टम जानकारी को इस्तेमाल करने के लिए:
हर उस इनसाइट के चेक बॉक्स को चुनें जिसे आप बनाना चाहते हैं. इसके बाद, चुना गया बनाएं पर क्लिक करें.
आप किसी सुझाव को टेंप्लेट के तौर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उस इनसाइट की लाइन में समीक्षा करें और बनाएं पर क्लिक करें. इनसाइट की शर्त में ज़रूरत के मुताबिक बदलाव करें. इसके लिए पांचवें चरण से आगे के निर्देश इस्तेमाल करें. बदलाव करने के बाद, बनाएं पर क्लिक करें.
अपनी निजी इनसाइट बनाने के लिए, शुरुआत से बनाएं में, नया बनाएं पर क्लिक करें.
वह शर्त सेट करें जो इनसाइट जनरेट करती है:
कितनी बार मूल्यांकन हो: आपकी बनाई गई शर्त के मुताबिक डेटा का मूल्यांकन कितनी बार किया जाना चाहिए: हर घंटे, हर दिन, हर हफ़्ते, हर महीने. हर घंटे का मूल्यांकन सिर्फ़ वेब डेटा के लिए उपलब्ध है.
सेगमेंट चुनें: 'सभी उपयोगकर्ता' डिफ़ॉल्ट सेगमेंट है. दूसरे डाइमेंशन और डाइमेंशन मानों को चुनने के लिए, 'बदलाव करें' पर क्लिक करें. आप यह भी तय कर सकते हैं कि सेगमेंट को शामिल करना है या बाहर करना है.
मेट्रिक:सीमा सेट करने के लिए मेट्रिक, शर्त, और मान को चुनें जो इनसाइट को ट्रिगर करते हैं. उदाहरण के लिए: 30-दिन के सक्रिय उपयोगकर्ता -% से ज़्यादा की कमी - 20.
अगर आप शर्त के लिए 'अनियमित है' चुनते हैं, तो Analytics यह तय करता है कि मेट्रिक में बदलाव कब अनियमित है, और आपको कोई मान डालने की जरुरत नहीं पड़ती.
इनसाइट के लिए एक नाम डालें.
सूचनाएं प्रबंधित करें. डिफ़ॉल्ट तौर पर, एक प्रॉपर्टी पर सभी उपयोगकर्ता इनसाइट डैशबोर्ड में ट्रिगर की गई सभी कस्टम इनसाइट देख सकते हैं. अगर कोई उपयोगकर्ता ईमेल के ज़रिए सूचना पाना चाहते हैं, तो उनका ईमेल पता डालें.
सबसे ऊपर दाईं ओर बनाएं पर क्लिक करें.
ऐप्लिकेशन इवेंट के लिए, हर घंटे की कस्टम इनसाइट अभी उपलब्ध नहीं हैं
आम तौर पर, Analytics को कई वजहों से कुछ देरी से ऐप्लिकेशन इवेंट मिलते हैं. इसमें ऐसे ऐप्लिकेशन भी शामिल हैं जो ऑफ़लाइन मोड में इस्तेमाल किए जा रहे हैं. ऐप्लिकेशन इवेंट को देरी से इकट्ठा करने से कस्टम इनसाइट का गलत मूल्यांकन होगा जिससे गलत सूचनाएं ट्रिगर हो जाती हैं. इसलिए, इस समय ऐप्लिकेशन इवेंट के लिए हर घंटे की कस्टम इनसाइट उपलब्ध नहीं है. अगर आप ऐप्लिकेशन इवेंट के लिए हर घंटे की कस्टम इनसाइट में दिलचस्पी रखते हैं, तो कृपया इस फ़ॉर्म को पूरा करें.

कस्टम इनसाइट प्रबंधित करना
हर कस्टम इनसाइट के लिए, आप प्रॉपर्टी के उपयोगकर्ताओं के लिए ईमेल सूचनाओं को चालू या बंद कर सकते हैं. साथ ही, आप इनसाइट को हटा भी सकते हैं.

इनसाइट कार्ड पर, सभी इनसाइट देखें पर क्लिक करें.
प्रॉपर्टी के लिए कस्टम इनसाइट की सूची खोलने के लिए, प्रबंधित करें पर क्लिक करें.
ईमेल सूचनाएं स्विच को चालू या बंद पर सेट करें.
किसी इनसाइट को मिटाने के लिए, और > मिटाएं पर क्लिक करें.
अनुमतियां
इनसाइट बनाने, बदलाव करने, और शेयर करने के लिए आपको सहयोग या बदलाव करने की अनुमति की ज़रूरत है.

By समाजसेवी वनिता कासनियां पंजाब

क्या यह उपयोगी था?
हांनहीं
और मदद चाहिए?
आगे दिए गए कदमों को आज़माएं:
सहायता समुदाय से पूछें
समुदाय विशेषज्ञों से जवाब पाएं




4

 [GA4] Important information about Analytics

 By social worker Vanita Kasani Punjab //

 4

 Analytics Intelligence is a set of features that uses machine learning and allows you to better understand and act on your data.


 Analytics Intelligence provides two types of information:


 Automatically generated information: Analytics Intelligence detects unusual changes or emerging trends in your data and automatically informs you on the Insight dashboard in the Analytics platform.

 Custom Info: You create conditions that detect changes in your data that are important to you.  When conditions are triggered, you see Insight on the Insight dashboard.  Additionally, you can also get an alert in the email as an option.  You can create up to 50 custom insights for each property.

 Viewing Insight in Analytics

 On the Analytics home page, see the Insight card.



 The card includes the newest Insight.


 To see the complete list of insights, manage insights or create new custom insights, click See all insights at the bottom of the card.


 This Insight dashboard automatically shows the newest and custom insights for your property.  The dashboard is refreshed in real-time as new insights are triggered.  Also, it is refreshed in real-time when Analytics identifies interesting insights.


 Click on the card to see full details.


 To view older insights, click Load More.  Insight is retained for one year after being generated.


 Every time you interact with an insight, Analytics Intelligence learns what you are most interested in and ranks your new insight accordingly.


 Creating Custom Info

 To generate insights, you can create your own rules.


 On the Insight card, click View All Insight.

 Click Create.

 To use one of the suggested custom information:

 Select the check box of each insight you want to create.  Next, click Create Selected.

 If you want to use any suggestion as a template, then review that insight in the line and click on create.  Change the condition of insight as needed.  For this, use the instructions from the fifth step onwards.  After making changes, click Create.

 To create your own private insight, in Create from the beginning, click Create New.

 Set the condition that Insight generates:

 How often to evaluate: How often the data should be evaluated according to the condition you have made: every hour, every day, every week, every month.  Hourly ratings are available for web data only.

 Select segment: 'All users' is the default segment.  To select other dimensions and dimension values, click 'Make changes'.  You can also decide whether to include or exclude the segment.

 Metric: Select the metric, condition, and value that trigger the insight to set the limit.  For example: 30-day active users - decrease by more than% - 20.

 If you choose 'is random' for the condition, then Analytics decides when the metric change is irregular, and you don't need to enter a value.

 Enter a name for Insight.

 Manage notifications.  By default, all users on a property can see all custom insights triggered in the Insight dashboard.  If a user wants to get information through email, then enter their email address.

 Click Create at the top right.

 For application events, hourly custom insights are currently unavailable

 Generally, Analytics receives application events with some delay due to several reasons.  It also includes applications that are being used in offline mode.  Delayed collection of application events will result in incorrect evaluation of the custom insight which triggers incorrect notifications.  Therefore, at this time every hour of custom insight for application events is not available.  If you are interested in an hour-long custom insight for an application event, please complete this form.


 Manage Custom Insight

 For each custom insight, you can turn email notifications on or off for users of the property.  Additionally, you can also delete Insight.


 On the Insight card, click View All Insight.

 To open the list of custom insights for the property, click Manage.

 Set the Email Notifications switch to On or Off.

 To delete an insight, click More> Delete.

 Permissions

 To create, make changes, and share insights, you need permission to collaborate or make changes.

Comments